आम खाने के फायदे और नुकसान, खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

 

आजकल गर्मियों का सीजन चल रहा है ऐसे में आम हर जगह उपलब्ध है। यदि आप मार्केट से आम खरीद कर खाना शुरू कर दिए हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें। आम खाने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं ।

आम खरीदते समय क्या सावधानी रखें?

बाजार में पीले पीले आम देखने को मिलते हैं दिखने में सुंदर लगते हैं लेकिन क्या आपको पता है यह कितने जहरीले और आपकी सेहत के लिए गंभीर हो सकते हैं। दरअसल आम को पकाने के लिए केमिकल का उपयोग किया जाता है जो आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। 

कार्बाइड का इस्तेमाल आम पकाने के लिए किया जाता था जिसका सरकार ने रोक लगा दिया है। इसके बावजूद बड़े पैमाने पर आम को पकाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यदि आप भी करवा इट से पका हुआ आम खा रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

अतः जब भी बाजार जाए तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आम देखने में अच्छा ना हो तो भी चलेगा। लेकिन उसे किसी केमिकल की मदद से ना पकाया गया हो। हमको छोटे बच्चे बड़े चाव से खाते हैं ऐसे में अगर आम केमिकल द्वारा पकाया हुआ होगा तो बच्चों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

आम खाने के फायदे क्या है?

क्या आपको पता है आपको ही फलों का राजा क्यों कहा जाता है? जबकि सभी फल तो फायदेमंद ही होते हैं। आपको बताते हैं आम खाने से कई लोगों से हमारा बचाव होता है। दरअसल भारतीय आम पूरी दुनिया में सर्वाधिक स्वादिष्ट माना जाता है और इसका उपयोग फल के अलावा सब्जी चटनी अचार जैसे कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है।

भारत में सभी जगह उपलब्ध हो जाता है बहुत ही आसानी के साथ और इसका दाम भी अन्य फलों की तुलना में सस्ता होता है जिससे सभी लोगों को मिल जाता है। चलिए अब बात करते हैं आम खाने के फायदे क्या है?

  1. कैंसर से बचाव

आम में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट कई प्रकार के कैंसर को खत्म करता है और उन्हें शरीर में पनपने से रोकता है। Prostate cancer leukaemia और अन्य कई कैंसर से शरीर को बचाता है।

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

आम खाने से शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाता है जिससे हम कई तरह की बीमारियों से बचते हैं।

  1. मोटापा दूर करने में मदद करता है

आम खाने से मोटापा दूर करने में काफी मदद मिलती है। गुठलियों के पास मौजूद दृश्यों को खाने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है आम खाने से भूख कम लगता है जिससे हम अतिरिक्त खाना खाने से बचते हैं।

  1. गर्मी से बचाता है

आम का सेवन करने से हम गर्मी से बच सकते हैं। शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। लू लगने पर कच्चे आम का पन्ना पीने से स्वास्थ्य ठीक हो जाता है। शरीर के अंदर पानी की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है।

  1. कोलेस्ट्रोल कम  करता है

दरअसल आम की गुठलियों के पास पाए जाने वाले रे से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

  1. त्वचा और आंखों को चमकदार बनाता है

आम का प्रयोग करने से हमारे तो अच्छा में निखार आता है और साथ ही हमारी आंखों को चमकदार बनाने में भी आम मदद करता है। 

  1. याददाश्त बढ़ाने में मददगार

आम का सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और भूलने की बीमारी कम होती है। काम में मौजूद ग्लूटामिक एसिड यादाश्त को बढ़ाने में मदद करता है।

  1. पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है

आम में मौजूद एंजाइम भोजन का पाचन जल्दी कराने में मदद करते हैं और पाचन शक्ति को मजबूत बनाते हैं। इसमें पाए जाने वाले छारीय तत्व पेट में अम्ल क्षार बैलेंस को बनाए रखते हैं।

आम खाने के नुकसान क्या है?

अत्यधिक आम खाने से कई बार हमें नुकसान उठाना पड़ सकता है। कई बार स्वाद के चक्कर में लोग आवश्यकता से अधिक आम खा जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है यह आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है। आइए जानते हैं आम खाने के नुकसान क्या है?

1.वजन बढ़ना

आवश्यकता से अधिक आम खाने पर आपका वजन बढ़ सकता है। आम में कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है जिससे हमें कोई नुकसान तो नहीं होता है, लेकिन हमारा वजन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है।

  1. दस्त होना

अत्यधिक आम खाने से आपका पेट खराब हो सकता है और आप को दस्त की समस्या हो सकती है। आम में पाया जाने वाला फाइबर आपके लिए दस्त का कारण बन सकता है।

 

  1. ब्लड शुगर बढ़ना

आम में प्राकृतिक मिठास होता है जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको आम का सेवन नियंत्रित मात्रा में करना चाहिए।

 

  1. एलर्जी की समस्या

काफी लोगों को आम खाने से एलर्जी होती है और उन्हें पता नहीं होता है इसलिए जिन लोगों को आम खाने के बाद एलर्जी हो उन्हें आम अधिक नहीं खाना चाहिए।

 

  1. फुंसी और मुहासे की समस्या

आम एक गर्म फल है। इसका सेवन यदि नियंत्रित मात्रा में किया जाता है तो कोई दिक्कत नहीं होता है बल्कि त्वचा के लिए फायदेमंद है। परंतु यदि अधिक आम का सेवन किया जाए तो इससे पेट की गर्मी बढ़ सकती है जिसके कारण आप के त्वचा पर फुंसी और मुंहासे निकल सकते हैं।

 

  1. आम पकाने में इस्तेमाल केमिकल्स से समस्या

आम स्वास्थ्यवर्धक होता है ,लेकिन इसे पकाने में यदि केमिकल का प्रयोग किया गया है तो वह आप को गंभीर रूप से बीमार भी कर सकता है। आम को पकाने के लिए जाती कार्बाइड का प्रयोग किया गया है तो यह आपके पेट में जाकर विभिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न कर सकता है। कई परिस्थितियों में आपको अस्पताल में भर्ती होने तक की नौबत आ सकती है। अतः आम खरीदते समय इस बात का काफी ध्यान रखें कि आम केमिकल द्वारा पकाया गया ना हो।

 

आम खाने के बाद किन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें

 

आम खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए नहीं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं आम खाने के बाद किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए

 

1.पानी नहीं पीना चाहिए

आम खाने के तुरंत बाद पानी अत्यधिक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। तुरंत बाद पानी पीने से गैस बदहजमी और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आम खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

 

  1. दही नहीं खाना चाहिए

आम खाने के तुरंत बाद दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आम और दही दोनों पेट में जाते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड बनने लगता है जो कि हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

 

  1. मसाले और मिर्ची

यदि आपने आम का सेवन किया है तो आपको अत्यधिक मसाले और मिर्ची वाले भोजन से परहेज करना चाहिए। दरअसल मिर्ची और मसाले आम के साथ मिलकर आपके पाचन तंत्र पर असर डालते हैं।

 

  1. करेला

हमें आम के साथ करेले का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है।

 

  1. कोल्ड ड्रिंक्स नहीं पीना चाहिए

जब भी आप आम खाए हो उसके आधे घंटे तक आपको कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बचना चाहिए। और यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको बिल्कुल भी कोल्ड ड्रिंक्स और आम दोनों का सेवा एक साथ नहीं करना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है क्योंकि दोनों में मिठास अधिक होता है।

Leave a Comment